Infections

कोविड – 19  अपडेट ( Covid – 19 update )

कोविड – 19 इन्फेक्शन  अपडेट 

हम सभी कोविड -19  के विषय में भली भांति जानते हैं. यह एक विशेष प्रकार का वायरल इन्फेक्शन है जिसकी शुरुआत 2019 में चीन के वुहान शहर से हुई थी और फिर इसने पूरी दुनिया में तबाही मचाई थी. हमारे देश में विशेषकर इसकी दूसरी लहर ने बहुत कहर बरपा किया था. अब तक कोविड -19 के बहुत से वैरिएन्ट्स की पहचान की गई है. इन में से कुछ अधिक और कुछ कम खतरनाक हैं. भारत में कोविड की तीसरी लहर काफी कम खतरनाक थी. वायरस के जिस स्ट्रेन के फैलने से यह लहर आई थी वह कम खतरनाक था (इन मरीजों में फेफड़ों का खतरनाक इन्फेक्शन नहीं हुआ था और रक्त में ऑक्सीजन कम नहीं हुई थी).

काफी समय तक शांत रहने के बाद अब अपने देश में कोविड इन्फेक्शन फिर से सर उठाने लगा है. इस समय जो इन्फेक्शन हो रहा है यह भी अभी तक तो कम खतरनाक साबित हुआ है. लेकिन कोविड वायरस के साथ अनिश्चितता हमेशा बनी रहती है. यह वायरस कभी भी खतरनाक स्ट्रेन में बदल सकता है और तबाही मचा सकता है. हम सभी लोगों को चाहिए कि कोविड को फैलने से रोकने के लिए जो भी बुनियादी सुरक्षात्मक उपाय बताए जाते हैं उन का पालन करना आरम्भ कर दें. हालाँकि इस समय होने वाले वायरस के इन्फेक्शन से अधिकतर लोगों को हल्की बीमारी होती है लेकिन ऐसे लोगों से दूसरों में इन्फेक्शन फ़ैल सकता है जो कि गंभीर हो सकता है इसलिए सावधानी सभी को रखना चाहिए.

कोविड से बचने के लिए निम्न सावधानियाँ रखें –

  1. घर से बाहर जाने पर मास्क का प्रयोग करें. मास्क से मुँह और नाक दोनों का ढकना आवश्यक है. भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें. यदि जाना आवश्यक हो तो मास्क का प्रयोग अवश्य करें. घर में यदि किसी सदस्य को खांसी जुकाम बुखार हो तो वह घर के अंदर भी मास्क अवश्य लगाए, एवं घर के अन्य सदस्य भी मास्क लगाएँ.
  2. अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित sanitizer से नियमित रूप से और अच्छी तरह से साफ करें या उन्हें साबुन और पानी से धोएं।
  3. सामाजिक दूरी बनाए रखें। जो खांस रहा है या छींक रहा है उस से कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी बनाए रखें। जब किसी को खांसी या छींक आती है तो उसकी नाक या मुंह से छोटी छोटी असंख्य बूंदें हवा में उड़ती हैं जिनमें वायरस हो सकता है।
  4. अनावश्यक रूप से आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें।
  5. सुनिश्चित करें कि सभी लोग खांसी या छींक आने पर अपने हाथ, मुड़ी हुई कोहनी या टिशू पेपर से अपने मुंह और नाक को ढकें। फिर इस्तेमाल किए गए टिश्यू पेपर का तुरंत निपटान करें।
  6. हॉस्पिटल्स और क्लिनिक्स में मास्क का प्रयोग अवश्य करें. इससे केवल कोविड ही नहीं अन्य बहुत से इन्फेक्शन्स से भी बचाव होता है (जैसे इन्फ्लूएंजा, वायरल फीवर, टीबी, न्यूमोनिया, खसरा आदि).
 
कोरोना संक्रमण के संबंध में दूरदर्शन पर साक्षात्कार  (2020 अप्रैल)
कोविड के संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार की 12.04.23  की गाइड लाइन्स  Covid 19 letter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *